Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
IMG-20240907-WA0005
IMG-20240914-WA0017
PlayPause
previous arrow
next arrow

नेहरू युवा केन्द्र ने विश्व पर्यावरण दिवस पर संगोष्ठी और वृक्षारोपण का किया आयोजन

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद नेहरू युवा केंद्र गाजियाबाद के तत्वावधान में आज़ादी के 75 वे अमृत महोत्सव के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रम उपनिदेशक देवेन्द्र कुमार और लेखा एवं कार्यक्रम सहायक मुकन्द वल्लभ शर्मा के निर्देशन में सफलतापूर्वक आयोजित किये जा रहे हैं। 5 मई को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर संगोष्ठी और वृक्षारोपण का आयोजन, कुशलिया और मुरादनगर में किया गया।

संगोष्ठी का आयोजन मुरादनगर नगर पालिका के  सभागार मे किया गया तथा वृक्षारोपण आंबेडकर पार्क मुरादनगर और कुशलिया में किया गया जिसमें युवा और महिला मण्डल के सदस्यों के अलावा महिला उन्नति प्रशिक्षण की अध्यक्ष दुर्गेश शर्मा तथा नगर पालिका के कर्मचारियों ने भी भाग लिया।

पौधा रोपण के बाद मुरादनगर पालिका के सभागार में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी को संबोधित करे हुए नेहरू युवा केन्द्र के उपनिदेशक देवेन्द्र कुमार ने वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, भूमि प्रदूषण तथा प्लास्टिक के बढ़ते हुए प्रयोग पर अपने विचार रखते हुए बताया कि विकास की अंधाधुंध दौड़ में हम किस प्रकार प्राकृतिक संसाधनों से खिलवाड़ कर रहे हैं। प्रतिदिन पेड़ काटे जा रहे है तथा जंगलों को उजाड़ा जा रहा है जिसके कारण वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा हैं नैसर्गिक/ ग्लोबल तापमान हर वर्ष बढ़ रहा, वर्षा कम हो रही है। वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी मुकेश कुमार  ने कहा कि पर्यावरण को सुधारने का सबसे सरल साधन अधिक से अधिक पेड़ लगाना ही है अतः हम सभी को अपने जीवन मे कम से कम 10 पौधे अवश्य लगाने चहिए। श्रीमति दुर्गेश ने सभी को सुझाव दिया कि पेड़ लगाना ही काफी नहीं हैं हमे उनकी तब तक देख भाल करनी चाहिए जब तक कि वह पेड़ न बन जाए। नगर पालिका की ओर से बताया गया की क्षेत्र में हर वर्ष जो भी पेड़ लगाएं जाते है सभी की पेड़ बनने तक देख भाल की जाती है।
संगोष्ठी में पंजाब से आए  सामाजिक कार्यकर्ता हरकेवल, सुरविंदर किसान, बबिता, राजकुमारी, राशि त्यागी, सपना, कोमल, राजरानी ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का आयोजन मुरादनगर में श्रीमती दुर्गेश, अध्यक्ष महिला उन्नति प्रशिक्षण संस्थान तथा नगर पालिका के सहयोग से किया गया तथा कुशलिया में नेहरू युवा मण्डल कुशलिया के समीउर्रहमान और मुस्तफीज के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के संयोजन में नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों भानू तोमर भोजपुर, प्राची रजापुर तथा तालिब लोनी का तथा कुशलिया में समीउर्रहमान और मुस्तफीज का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।