Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

नेह नीड़ फाउंडेशन ने किया सृजन-2023 का भव्य आयोजन

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद नेह नीड़ फाउंडेशन गाजियाबाद द्वारा अपना वार्षिक कार्यक्रम सृजन 2023 लोहियानगर स्थित हिंदी भवन में किया गाया। जिसमें गाजियाबाद के अनेक गणमान्य महानुभावों ने सहभागिता की। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन से किया गया।

इस अवसर पर नेह नीड़ के न्यासी एवं आई.आई.ए. के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंहल ने नेह नीड़ फाउंडेशन की प्रस्तावना रखते हुये बताया कि प्रवासी मजदूरों व अभावग्रस्त बस्तियों के बच्चों की शिक्षा, संस्कार एवं स्वावलंबन के लिये कार्य करता है। फ़ाउंडेशन झुग्गी झोपड़ियों में जाकर वहॉं प्रतियोगिता एवं साक्षात्कार के द्वारा मेधावी बालकों का चुनाव करती है फिर उनको ब्रजघाट स्थित आवासीय छात्रावास में लाकर उनके शिक्षा, आवास इत्यादि समस्त व्यय को स्वयं वहन करती है। वर्तमान में कक्षा 6 से 9 तक के 80 बालक छात्रावास में रह रहे हैं और यह नेहनीड़ का तीसरा सत्र है। नेहनीड़ के बालक शिक्षा के साथ साथ खेलों में भी हमारे अपेक्षाओं से कहीं अधिक अच्छा कर रहे हैं।समाज के सहयोग से फ़ाउंडेशन अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण करते हुये समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित जनों से सहयोग की अपील भी की।

आध्यात्मिक गुरु प्रोफेसर पवन सिन्हा ने अपने उद्बोधन में भारतीय शिक्षा के पतन का वर्णन करते हुये बताया कि सात सौ ईश्वी से पूर्व भारतीय शिक्षा अपने चरम पर थी जिसमें शनैः शनैः ह्रास होता गया और परिणामस्वरूप आज हम विश्व स्तर पर शिक्षा में बहुत पिछड़े हैं।आज करोड़ों बालक शिक्षा से वंचित रह जाते हैं, इन वंचित बालकों को पुनः शिक्षा से जोड़ने का पुण्य कार्य नेहनीड़ जैसे संस्थान कर रहे हैं। यह प्रयास वंदनीय है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सतेंद्र शिशोदिया क्षेत्रीय अध्यक्ष भाजपा उत्तर प्रदेश ने कहा कि उपेक्षित समाज के नन्हें नन्हें बालकों के साथ बड़े परिश्रम और समर्पण के साथ काम करके नेहनीड़ देश को नई गति व ऊर्जा देने वाला बहुत महान कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनरल वी.के.सिंह जी केंद्रीय राज्य मंत्री एवं सांसद गाजियाबाद ने नेहनीड़ को अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की और संस्था के प्रयासों की सराहना की। राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने इस अवसर पर संस्था के कार्यों की सराहना की और अपना सम्पूर्ण समर्थन देने का विश्वास जताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी एवं यशोदा हॉस्पिटल के चेयरमैन पी. एन. अरोड़ा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि निर्धन बालकों को इस प्रकार से शिक्षा एवं स्वास्थ्य के माध्यम से सशक्त बनाने से ही भारत का विश्वगुरु का स्वप्न साकार होने वाला है। इस अवसर पर उन्होंने बालकों के स्वास्थ्य की सम्पूर्ण ज़िम्मेदारी लेने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर नेहनीड़ के बालकों के द्वारा अनेक ह्दय स्पर्शी प्रस्तुतियाँ दी गयीं जिनमें गीता के बारहवें अध्याय का वाचन, महाभारत, आदियोगी गीत पर प्रस्तुति, बालकों की महानगर की झुग्गियों से लेकर आज तक की उनके जीवन यात्रा का नाटकीय मंचन किया। हनुमान चालिसा की उद्भुत प्रस्तुति पर हाल में उपस्थित सभी जनों ने खड़े होकर पुष्पवर्षा की।

कार्यक्रम के अंत में नेहनीड़ फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष अरविन्द भाई ओझा ने सबका धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन नेहनीड़ के उपाध्यक्ष अजय शर्मा ने किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के नाते विजय गोयल प्रान्त संपर्क प्रमुख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अजीत पाल त्यागी विधायक मुरादनगर और रामवीर सिंह चेयरमैन ई.एम.एस, नेहनीड़ के अध्यक्ष अरविन्द भाई ओझा, भाजपा अध्यक्ष संजीव शर्मा के अतिरिक्त अनेक विशिष्ट एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।कार्यक्रम में सह संयोजक के रूप में संजय कुशवाहा एवं शिवकुमार उपस्थित रहे।