Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर कविनगर में वर्षायोग स्थापना समारोह संपन्न

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर कविनगर में मुनि श्री 108 अनुकरण सागर महाराज एवं मुनि श्री 108 स्वयंभू सागर महाराज का 2023 के लिए वर्षायोग स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बाहर से आये हुए श्रध्दालुओं का तिलक, पटका और माला पहनाकर स्वागत किया गया। ध्वजारोपण डी के जैन चित्र अनावरण कमल जैन सुखबीर जैन दीप प्रज्वलन शशांक जैन मोहनी जैन पाद प्रक्षालन सुधीर जैन विनीत जैन शास्त्र भेंट जगरोशन लाल रवि जैन रेखा जैन कमल जैन सुभाष जैन राजू जैन वी के जैन द्वारा किया गया।

इस अवसर पर मंदिर समिति के अध्यक्ष जम्बू प्रसाद जैन ने बताया कि मंगल कलश की स्थापना से घर में व्याप्त गृहक्लेश दूर हो कर के शान्ति होती है तथा उन्नति के द्वार खुलते हैं दूसरा कलश शांति कलश के बारे में बताया कि 108 श्री शांतिसागर महाराज के त्याग व उनकी तपस्या और जैन समाज मैं जैन धर्म की प्रभावना बढ़ाने के लिए जो प्रयत्न उनके द्वारा किए गए उसी के लिए श्री शांति कलश स्थापित किया जाता है इस कलश की स्थापना से घर में सुख शांति तथा व्यापार में उन्नति होती है धर्म की प्रभावना जागृत होती है।

वर्षायोग स्थापना के अवसर पर मुनि श्री 108 अनुकरण महाराज ने कहा वर्षा योग स्थापना का उद्देश्य चातुर्मास में धर्म की प्रभावना को बढ़ाने के लिए होता है क्योंकि वर्षाकाल में व्यापार हल्का हो जाता है। वर्षा के कारण तमाम प्रकार के छोटे छोटे जीव जंतु उत्पन्न हो करके बाहर निकल आते हैं जिसके कारण मुनिवर विहार करना बंद कर देते हैं क्योंकि विहार की अवस्था में उनकी हत्या होने का डर रहता है इसीलिए वर्षाकाल में मुनि गढ़ विहार न करते हुए एक ही स्थान पर रहते हुए धर्म ध्यान तप तपस्या आदि करते हुए समाज में धर्म की प्रभावना बढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं को उपदेश देते हुए धर्म के बारे में विस्तृत बताते हैं मुनिश्री ने कहा कि इस बार चातुर्मास चार महीने का न होकर के पांच महीने का है तो सभी धर्मप्रेमी बंधुओं से निवेदन है की वो अधिक से अधिक संख्या में मंदिर में आ करके धर्म करते हुए धर्म लाभ लेते हुए मोक्ष मार्ग पर आगे बढ़ने के लिये प्रयासरत रहे जिससे उनका अगला जीवन भी अच्छा रहे तथा धीरे धीरे मोक्ष गति को प्राप्त हो सके।

इस अवसर पर जम्बू प्रसाद जैन प्रदीप जैन अजय जैन पत्रकार प्रदीप जैन नेहरू नगर धर्मेंद्र जैन राजू जैन फकीर चंद जैन जीवेन्दर जैन ऋषभ जैन आशीष जैन अशोक जैन सुनील जैन राजेंद्र जैन साधना जैन प्रभा जैन रेखा जैन स्नेहा जैन रचना जैन आदि का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर भोजन की व्यवस्था विनय जैन गाँधी नगर वालों की तरफ से की गई।