Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
IMG-20240907-WA0005
PlayPause
previous arrow
next arrow

जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल व रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद नेक्सट ने चलाया पौधारोपण अभियान

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद विजयनगर स्थित जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल व रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद नेक्सट ने शहर के पर्यावरण को शुद्ध करने का बीड़ा उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आहवान पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान शुरू किया। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सहयोग से इस अभियान की शुरूआत शनिवार से पौधरोपण से हुई। पौधरोपण अभियान का उदघाटन मुख्य अतिथि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के वीसी अतुल वत्स, विशिष्ट अतिथि रोटरी गर्वनर प्रशांत राज शर्मा, डीजीई अमिता मोहिंदू व डीजीएन अमित गुप्ता ने पौधरोपण करके किया। स्कूल की प्रधानाचार्य अंजू गौड़, डायेक्टर डॉ करूण गौड़ व क्लब के अध्यक्ष वरूण गौड़ ने सभी का स्वागत किया।

मुख्य अतिथि वीसी अतुल वत्स ने कहा कि जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल व रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद नेक्सट ने एक पेड़ मां के नाम से पौधे लगाने का जो अभियान शुरू किया है, उससे गाजियाबाद ही नहीं आसपास के शहरों के लोग भी प्रेरणा लेंगे और अधिक से अधिक पौधरोपण करेंगे। इससे गाजियाबाद व आसपास का पर्यावरण भी शुद्ध होगा। इसी कारण इस अभियान में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण भी पूरा सहयोग कर रहा है। विशिष्ट अतिथि रोटरी गर्वनर प्रशांत राज शर्मा ने कहा कि जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल व रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद नेक्सट का यह अभियान गाजियाबाद ही नहीं अन्य शहरों में भी मिसाल बनेगा। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सहयोग से यह अभियान 31 अगस्त तक लगातार चलेगा और इस दौरान 5 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इससे शहर की आबोहवा बदल जाएगी। प्रदूषण पर अंकुश लगेगा और पर्यावरण शुद्ध होगा। डीजीई अमिता मोहिंदू व डीजीएन अमित गुप्ता ने भी जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल व रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद नेक्सट द्वारा गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सहयोग से शुरू किए गए पौधरोपण अभियान की सराहना की।

स्कूल की प्रधानाचार्य अंजू गौड़ ने कहा कि जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा व खेल ही नहीं अपने सामाजिक दायित्यों को पूरा करने में भी सबसे आगे रहता है। पेड़-पौधों से ही हमारा अस्तित्व है। आज जब प्रदूषण की समस्या विश्व की गंभीर समस्या बन चुकी है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की है। इसे सफल बनाना हम सभी का पहला कर्तव्य है। पेड़ों से ही हमें ऑक्सीजन मिलती है और बिना ऑक्सीजन के क्या हाल होता है, कोरोना काल में पूरा विश्व यह देख चुका है। ऐसी स्थिति फिर से पैदा ना हो, इसके लिए हम सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना होगा और अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे। डायेक्टर डॉ करूण गौड़ ने कहा कि आज प्रदूषण की समस्या इतनी गंभीर हो गई है कि सांस तक लेना मुश्किल हो गया है। प्रदूषण के कारण तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं। इस समस्या का एकमात्र उपाय अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनका संरक्षण करना है।

क्लब के अध्यक्ष वरूण गौड़ ने कहा कि रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद नेक्सट व जेकेजी इंटरनेशनल स्कूल ने शहर के पर्यावरण को शुद्ध करने का बीड़ा उठाया है। इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान पर एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत शहर भर में पौधरोपण किया जाएगा। इसकी आज से शुरूआत कर दी गई है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के सहयोग से चलाए जाने वाले इस अभियान का 20 जुलाई को उदघाटन किया गया। अभियान 31 अगस्त तक चलेगा और इस दौरान शहर भर में 5 हजार पौधे लगाने के साथ उनका संरक्षण भी किया जाएगा। क्लब सचिव दिया कृष्णात्रे, प्रोजेक्ट चेयर सुरेंद्र शर्मा, स्कूल के प्रशासनिक अधिकारी नरेंद्र सिंह आदि भी मौजूद रहे।