Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

श्री गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व धूमधाम से संपन्न

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद श्री गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। कॉलेज की 101 छात्रों ने जपुजी साहिब का पाठ किया एवं शब्द कीर्तन गायन किया गया।

कॉलेज के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह ने कहा गुरु नानक देव जी का जन्म सन 1469 में साबो की तलवंडी अब ननकाना साहिब में हुआ। जिस वक्त गुरु नानक देव जी धरती पर आए उस अकाल पूरक की तरफ से राय बुलार को अलार्म हुआ धरती पर कोई रोशनी भेजी है कोई पीर गुरु आया है परमात्मा स्वरुप आया है। राय बुलार रात अपने घर से लालटेन लेकर निकला के किसके घर बालक हुआ है पूरे गांव में पूछते हुए कालू मेहता जी के यहां पहुंच कर पता चला कि बालक का जन्म हुआ है। राय बुलार को देखते हुए धीरे-धीरे सारा गांव रात इकट्ठा हुआ खुशियां बाटी जा रही थी। जैसे जैसे गुरु नानक देव जी बड़े होते चले गए राय बुलार गुरु नानक देव जी को मुख रखकर अपने सारे कार्य करने लगा सबसे पहले गुरु नानक कोई पीर है यह बात राय बुलार ने ही संसार को बताया। दूसरे नंबर पर दौलता दाई ने कहा सैकड़ो बच्चों को जन्म देकर ऐसा अद्भुत बालक कभी नहीं देखा यह कोई परमात्मा का रूप है।
गुरु नानक देव जी ने उसे अकाल पुरक से मुलाकात के बाद सारी रीद्धियां सिद्धियां ताकते उनको मिली। गुरु नानक देव जी ने कहा परमात्मा की नजरों में सब बराबर है कोई ऊंच नीच नहीं परमात्मा ने धरती पर इंसान बनाकर भेजा हमने उसको धर्म में बांट दिया।
संसार में फैले अंधकार को मिटाने के लिए परमात्मा ने गुरु नानक देव जी को धरती पर भेजा पाप का बोझ बढ़ता जा रहा था इंसान धर्म के नाम पर लड़ मार रहा था अंधेरा ही अंधेरा फैला था
गुरु नानक देव जी ने दुनिया को बराबरी का संदेश दिया ऊंच-नीच समाप्त करने का प्रयास कर अमीर गरीब सभी को बराबरी का संदेश दिया गुरु नानक देव जी ने कुरूतिया एवं बुराइयों को दूर करने के लिए व सभी को एक सूत्र में पिरोने के लिए पूरे विश्व का पैदल पैदल भ्रमण किया। गुरु नानक देव जी ने 25 साल में 37000 मिल पदयात्रा देश विदेश के कोने-कोने शहर व गांव में गए जहां अत्याचार व दमन से पीड़ित जनता का उद्धार किया।
गुरु नानक देव जी ने जो विचार रखे वह बड़ी निडरता से रखे उन्होंने समाज में व्याप्त बुराइयों कर्मकांडों प्रखंड डोंगों का घोर विरोध कर सही सच्चा मार्ग दिखाया गुरु नानक देव जी हिंदुस्तान में ही नहीं बलिक विश्व भर में दिव्य गुरु के रूप में सम्मानित है। गुरु नानक देव जी के संदेश सिर्फ सिखों के लिए नहीं पूरी मानवता के लिए हैं। परमात्मा की भक्ति करना परिश्रम की कमाई और सच्चा जीवन हर जरूरतमंद और दीन दुखियों की मदद करना यही संदेश गुरु नानक देव जी ने दिया।

गुरु नानक देव जी ने कहा एक ओंकार परमात्मा एक है जो जन्म मरण से रहित है और ना हीं उसका कोई रंग है ना कोई रूप है
गुरु नानक देव जी का संदेश हमें अपने जीवन में उतरने होंगे तभी तो हम काम क्रोध लोभ मोह और अहंकार से दूर रह सकते है।

श्री गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वरूप सर पर रखकर पंडाल में जहां कार्यक्रम होना था शशोभित किए गए।

कार्यक्रम में प्रबंध समिति के सदस्य ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर मुख्य रूप से गुरजीत सिंह हंसपाल प्रबंधक गुरजीत सिंह आजाद भगवत सिंह धर्मेंद्र सिंह सोहल गुरप्रीत सिंह हरप्रीत जग्गी छविंदर सिंह सचिन बडेरा कुलवंत सिंह मुख्य उपस्थित थे। गुरुद्वारों के प्रधानों ने भी हिस्सा लिया इंद्रजीत सिंह टीटू रविंद्र सिंह जॉली रविंद्र सिंह सग्गू बाबू सिंह मनजीत सिंह श्याम पार्क जसविंदर सिंह जगतार सिंह भट्टी चरणजीत सिंह तेजपाल सिंह बंटू अमरजीत सिंह कलंग दर्शन सिंह मुरादनगर जगमोहन सिंह राजेंद्र सिंह रविंद्र सिंह महेंद्र सिंह गुलशन बजाज अजय गुप्ता सुधीर त्यागी रोटरी क्लब मनजीत सिंह सेठी जसवीर सिंह हरविंदर सिंह कला वीर प्रदीप अग्रवाल पुष्पा रावत राजेंद्र बलिया और भी सम्मानित व्यक्ति कार्यक्रम में शामिल हुए।

कार्यक्रम में पूर्व इलेक्शन कमिश्नर नसीम जेदी अतिथि के रूप में सम्मानित हुए। इनर व्हील क्लब एवं कई संगठन कार्यक्रम में उपस्थित रहे। बच्चों के शब्द कीर्तन गायन सबका मन मोह लिया बसंती कलर की पोशाक सभी ने पहनी थी कार्यक्रम की समाप्ति पर गुरु का लंगर बांटा गया सभी बच्चों और मेहमानों के बीच कॉलेज की प्रधानाचार्य अर्चना रस्तोगी ने आए हुए मेहमानों का स्वागत किया।अलका शर्मा ने मंच का संचालन किया।