Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

मेरा गांव मेरा कुटुंब कबीला…..

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद जहांगीरपुर जिला गाजियाबाद पेत्रक जन्म स्थान मातृत्व पितृत्व कुल धाम अपना बाल अवस्था कर्म क्षेत्र कृषि भूमि पर अपने कुलदेवता महाराज का दर्शन कर पूजा अर्चना के पश्चात गांव में अपने कुटुंब कबीले के साथ भगवान गोवर्धन की पूजा अर्चना करते हुए विश्व ब्रह्मऋषि ब्राह्मण महासभा/हनुमान मंगलमय परिवार के संस्थापक बी के शर्मा हनुमान ने बताया कि गांव के लोगों का जीवन सरलता भरा और सादगीमय होता है गांव में किसान सुबह-सुबह अपने खेतों में चले जाते हैं और खेतों का काम निपटा के अपनी गाय भैंसों के लिए चारा लेकर लौटते हैं। कई लोग सूर्योदय होते ही अपनी गाय-भैंसों को लेकर चराने के लिए निकल पड़ते हैं।

बी के शर्मा हनुमान ने बताया मेरा गांव चारों तरफ से खेतों से घिरा हुआ है और यहां पर तरह तरह के फूल पेड़ पौधे देखने को मिलते हैं मेरे गांव में सुबह के समय इतनी शांति होती है कि पक्षियों की चहचहाहट बहुत ही मधुर लगती है। मेरे गांव में सभी धर्मो के लोग मिल जुल कर रहते हैं और यहां के लोगों का मुख्य पेशा खेती और पशुपालन है। अपने गांव का दौरा करना पसंद करता हूं मैं अपने गांव का दौरा करने में बहुत धन्य महसूस करता हूं क्योंकि यह मेरे दिमाग को शांत करता है और मुझे आंतरिक शांति देता है। गांव आमतौर पर एक शहर की हलचल से बहुत दूर स्थित होते हैं, इस प्रकार यह आपके दिमाग और आत्मा को तरोताजा करने में मदद करता है।

प्रकृति की सुंदरता एक गांव में अनुभव की जा सकती है क्योंकि वे पेड़ों, फसलों, से घिरे हुए हैं। इसके अलावा, आप महसूस कर सकते हैं कि रात में ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं। गाँव में हर जगह खेत देख सकते हैं क्योंकि गाँवों में अधिकांश कृषि उत्पादन होता है। जब भी मैं अपने गांव का दौरा करता हूं, तो लोगों के वहां काम करने के तरीके को देखकर मुझे अपार खुशी होती है।
वे अपने काम के लिए अधिक समर्पित हैं और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक नैतिक मूल्यों के अधिकारी हैं। इसके अलावा, वे बिना किसी दुख और जलन के एक दूसरे के साथ सद्भाव में रहते हैं। और हमेशा जरूरत पड़ने पर एक दूसरे की मदद करने के लिए समर्पित रहते हैं।

जब भी मैं गांव मिलने जाता हूं तो मेरे कुटुंब कबीला व पिता श्री को बहुत अच्छा लगता है क्योंकि वे हमेशा से मुझे जानना चाहते है कि हमारे कुटुंब कबीले का संस्कार व हमारा गांव कितना सुंदर और शांत है। ग्रीष्मकाल के दौरान, हमें किसी भी प्रकार के एयर कंडीशनर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि ठंडी हवा आपका सारा तनाव दूर कर देती है और आपको भीषण गर्मी से राहत दिलाती है।इसके अलावा, आप ताजी हवा में सांस ले सकते हैं जो प्रदूषित नहीं है। जैसे कि आसपास बहुत सारे पेड़ हैं, ऑक्सीजन का स्तर हमेशा ऊपर रहता है और आपको ताजा और रिचार्ज रखता है। इसलिए मेरे गांव का दौरा करना जीवन की सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि इससे मुझे खुशी मिलती है और मैं अपने कुटुंब कबीलो के साथ सभी तरह से आरामदायक और आराम महसूस करता हूं।