Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

राजनगर की रामलीला में पहली बार आरडीसी में हुआ भरत मिलाप

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

भव्य आतिशबाजी के साथ श्री राम राज्याभिषेक के बाद मेले का हुआ समापन

यूपी – गाजियाबाद श्री रामलीला समिति राजनगर के तत्वाधान में चल रही रामलीला और मेला भव्य आतिशबाजी के साथ धूमधाम से समाप्त हो गया। समिति की ओर से पहली बार मंच से हटकर आरडीसी में भव्य रूप से भरत मिलाप का आयोजन किया गया। बीकानेर वाले के पास अयोध्या नगरी बनाई गई थी जहां ऊंचे-ऊंचे मंच पर भरत मिलाप हुआ। इस मौके पर मुख्य नगर आयुक्त विक्रमादित्य मलिक मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

श्री राम के वन से लौटने पर अयोध्या में चारों ओर खुशियां मनाई जा रही है। दूसरी ओर श्री राम के राज्याभिषेक के मौके पर भव्य आतिशबाजी की प्रतियोगिता भी आयोजित की गईं।

रामलीला मंचन के दौरान रावण का वध करने के बाद भगवान श्री राम अपने वचन के अनुसार विभीषण को लंका का राजा बनाते हैं, लेकिन राज्याभिषेक के लिए नगर में नहीं जाते हैं, क्योंकि उनका कहना था कि उन्होंने अपने पिता को वचन दिया था कि 14 वर्षो तक नगर में प्रवेश नहीं करेगें। सीता की अग्नि परीक्षा के बाद श्री राम अयोध्या लौटने पर विचार कर रहें हैं। तभी उन्हें भरत का कथन याद आ जाता हैें कि भरत ने उनसे कहा था कि अगर 14 वर्ष के पश्चात् एक क्षण के लिए भी विलम्ब हुआ तो वह उन्हें जीवित नहीं पाएगें। यही सोंच कर राम हनुमान जी को पहले ही सूचना देने के लिए भेज देते हैं कि वह वापस लौट रहे हैं। जब वह सीता और लक्ष्मण के साथ पुष्पक विमान के द्वारा वापस अयोध्या लौटते हैं तो श्री राम का भरत से भावुक मिलन होता है, जिसका आयोजन आरडीसी में किया गया। नगर में चारों ओर खुशियां मनाई जाती हैं। बाद में रामलीला मैदान में मंच पर गुरु के आदेश पर वनवासी राम, लक्ष्मण और सीता को नहला धुला कर राजसी वस्त्र पहनाए जाते हैं और फिर गुरु वशिष्ठ उनको गद्दी पर बिठाकर उनका राजतिलक करते हैं। इस मौके पर रामलीला समिति के सभी पदाधिकारियों ने श्री राम की तिलक किया। राज्याभिषेक के पश्चात् भव्य आतिशबाजी की गईं।

इस मौके पर समिति के संरक्षक और संस्थापक सदस्य जितेन्द्र यादव, अध्यक्ष जयकुमार गुप्ता, महामंत्री आर एन पाण्डेय, कोषाध्यक्ष राजीव मोहन गुप्ता, संगठन मंत्री विनीत शर्मा, संस्थापक सदस्य नरेश सिंगल, सुभाष शर्मा, दीपक मित्तल सीए, के.पी .गुप्ता, बृजमोहन सिंघल, अमरीश त्यागी, जी.पी. अग्रवाल, आर.के.शर्मा, मंत्री मुकेश मित्तल, विनोद गोयल, राजीव गुप्ता, प्रचार मंत्री रेखा अग्रवाल, सौरभ गर्ग, मनीष वशिष्ठ, मोतीलाल गर्ग, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष दीपक कांत गुप्ता, महावीर बंसल, मदन लाल हरित, दीपक सिंघल, जेपी राणा गोल्डी सहगल, सुन्दर लाल यादव, आलोक मित्तल, जयकमल अग्रवाल, बी.के.अग्रवाल, ओमप्रकाश भोला, अमरपाल तेवतिया, विजय लुम्बा, राजीव गुप्ता, श्रीचंद चौहान, नवीन शर्मा, नवीन झा, अनिल बैंसला सहित राजनगर के कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
सिविल डिफेंन्स के द्वारा मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में पूरा पूरा सहयोग किया, जिसके लिए डिवीजन वार्डन नीरज भटनागर, पोस्ट तीन के पोस्ट वार्डन अमित श्रीवास्तव तथा डिप्टी पोस्ट वार्डन रेखा अग्रवाल के साथ पूरी टीम को भी सम्मानित किया गया। मेले के सहयोग करने वाले अन्य सभी सरकारी तथा गैर सरकारी कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया गया।