Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

श्री सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने के विरोध में आमरण अनशन को जैन एकता मंच ने किया समर्थन

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद जैन एकता मंच ने ऋषभविहार में  तीर्थक्षेत्र श्री सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में आमरण अनशन पर बैठे संजय जैन को समर्थन देने का किया फैसला।

जैन एकता मंच के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन ने बताया कि जैन एकता मंच ने राष्ट्रीय स्तर पर एक आपात बैठक आयोजित कर सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि ऋषभविहार में आमरण अनशन पर बैठे संजय जैन जोकि तीर्थक्षेत्र श्री सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध में बैठे हुए हैं उनके समर्थन में जैन एकता मंच राष्ट्रीय के समस्त पदाधिकारी व सदस्य गण उनके साथ हैं और सभी को चलकर संजय जैन को अपना समर्थन देना चाहिए।उसी परिप्रेक्ष्य में जैन एकता मंच के सभी पदाधिकारी मिल करके ऋषभविहार पहुँचे और वहाँ पर आमरण अनशन पर बैठे संजय जैन को अपना तन मन धन से समर्थन दिया तथा यह भी प्रण लिया कि जब तक तीर्थक्षेत्र को घोषित पर्यटन स्थल से मुक्त नहीं किया जाएगा तब तक हम सभी जैन समाज के लोग अपने खून का एक एक कतरा देने के लिए तैयार हैं।

सभी की माँग है कि झारखंड और केंद्र सरकार तत्काल प्रभाव से श्री सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने वाले प्रस्ताव को निरस्त करे। जब तक लिखित में पर्यटन स्थल के नोटिफिकेशन को रद्द नहीं किया जाता तब तक पूरे देश में इसी प्रकार जगह जगह शांतिपूर्वक धरना, प्रदर्शन, रैली, आमरण अनशन, क्रमिक अनशन लगातार चलते रहेंगे।

इस अवसर पर जैन एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश जैन ने मंच से कहा कि संजय जैन और पूरे देश के समस्त जैन लोगों को जैन एकता मंच की ओर से आश्वासन दिया कि वो तन मन धन से सभी के साथ हैं तथा जब तक हमारी माँगें पूरी नहीं होती तब तक पूरे देश में इसी प्रकार से धरना, प्रदर्शन, रैली, आमरण अनशन और क्रमिक अनशन लगातार चलते रहेंगे। हमारी केंद्र व प्रदेश सरकार से माँग है कि तुरंत हमारी माँगो को माना जाए।

इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन ने कहा कि जैन समाज सबसे ज़्यादा आयकर देता है उसी के साथ साथ समाज सेवा में भी अग्रणी है। सभी देश भक्त है जो कि समय समय पर देश के लोगों की भी तरह तरह से सेवा प्रदान करते हैं जैसे धर्मशाला, अस्पताल, स्कूल आदि खोल करके और ज़रूरत मंदों की सहायता करके। उसके बाद भी जैन समाज के तीर्थ क्षेत्र सम्मेद शिखर जो की जैन समाज के हर व्यक्ति का दिल है उसको पर्यटन स्थल घोषित करके जैन समाज का भारी अपमान किया है जिसे जैन समाज कभी भी सहन नहीं करेगा।

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश जैन, राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रदीप जैन, राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष सुनीता काला, दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अलका जैन, राष्ट्रीय महामंत्री प्रमोद जैन, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मनीष जैन, प्रदेश अध्यक्ष जनेश्वर दयाल जैन, त्रिलोक जैन, जम्बू प्रसाद जैन, मुकेश जैन, साधना जैन समेत सैकड़ों की संख्या में जैन समाज के राष्ट्रीय एकता मंच के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर हज़ारों की संख्या में जैन समाज के लोग उपस्थित थे और सभी की एक ही माँग थी कि जब तक श्री सम्मेद शिखर क्षेत्र को तीर्थ क्षेत्र घोषित नहीं किया जाता और घोषित किये गये पर्यटन स्थल को निरस्त नहीं किया जाता तब तक पूरा जैन समाज इसी तरह से शांतिपूर्ण आंदोलन रैली धरना प्रदर्शन करते रहेंगे।

झारखंड स्थित तीर्थराज सम्मेद शिखर पर्वत जैन धर्म का हज़ारों वर्षों से पवित्र तीर्थस्थान है जहाँ से 20 तीर्थंकर और हज़ारों मुनियों ने मोक्ष गति प्राप्त की है। हम सभी जैन समाज के लोग सरकार से माँग करते है कि इस पवित्र स्थान को पर्यटन स्थल बनाकर अपवित्र करने का प्रयास न किया जाए।इसमें जैन धर्म के करोड़ों अनुयाइयों एवं हिन्दू धर्म की आस्था भी इससे जुड़ी हुई है।