Screenshot_20221103-203604_YouTube
IMG-20230215-WA0382
a12
IMG-20230329-WA0101
PlayPause
previous arrow
next arrow

जैन एकता मंच के राष्ट्रीय अधिवेशन में समाज के उत्थान को लेकर किया गया चिंतन

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on google
Share on linkedin

यूपी – गाजियाबाद जैन एकता मंच का राष्ट्रीय अधिवेशन एवं प्रथम स्थापना दिवस धूमधाम से संपन्न हुआ। जिसमे भारत वर्ष के अलग अलग 17 राज्यों के अध्यक्ष महामंत्री कोषाध्यक्ष के अलावा भारी संख्या में जैन समुदाय के लोग उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ ध्वजारोहण, चित्र अनावरण, दीप प्रज्वलित कर किया गया।
  जैन एकता मंच द्वारा राष्ट्रीय अधिवेशन एवं प्रथम स्थापना दिवस समारोह में मंच पर समारोह गौरव अशोक जैन बड़जात्या अध्यक्ष दिगंबर जैन महासमिति, गिर्राज दनडोतिया अध्यक्ष दर्जा प्राप्त मंत्री मध्य प्रदेश, संजीव गोयल सिक्का अध्यक्ष उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ, नवीन जैन महापौर आगरा के अलावा सतीश जैन अध्यक्ष जैन एकता मंच, प्रमोद जैन महामंत्री, मनीष जैन कोषाध्यक्ष, अजय जैन राष्ट्रीय प्रवक्ता, राजेश जैन उपाध्यक्ष, एसके जैन, पुष्कर जैन, रवींद्र जैन काला, जय कुमार जैन, सुभाष जैन, पवन घुवारा, सुनीता जैन मंच पर उपस्थित थे। विपिन जैन सर्राफ़, अनिल कुमार कुमार जैन जोलापूरे गोवा सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर मंच संचालन मुकेश जैन अध्यक्ष जैन एकता मंच हरियाणा ने किया।स्वागत समिति द्वारा सभी अतिथियों का माला, शॉल और स्मृति चिह्न के द्वारा स्वागत किया गया। इस अवसर पर 95 पर्सेंट से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को स्मृति चिह्न प्रशस्ति पत्र और शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।

अधिवेशन को संबोधित करते हुए दृष्टि भूषण माता ने अपने प्रवचन में कहा कि जैन एकता मंच पूरे भारत ही नहीं विश्व में जैन समाज को संगठित करके उनके कल्याण के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि जहाँ सामंजस्य होता है वहाँ एकता होती है और जहाँ एकता होती है वहाँ संगठन होता है जैसे बंद मुट्ठी लाख की और खुली मुट्ठी ख़ाक की होती है उसी प्रकार एकता में बहुत शक्ति होती है। उन्होंने कहा मैं इस अवसर पर जैन एकता मंच के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों को आशीर्वाद देती हूँ कि वो जैन धर्म की प्रभावना बढ़ाते हुए जैन समुदाय के कल्याण के लिए कार्य करेंगे। जैन समाज व देव शास्त्र गुरु की रक्षा के लिए जैन समाज एकता मंच की स्थापना हुई है। जिस प्रकार स्यादवाद सिद्धांत में विवाद नहीं होता जिस प्रकार तीर्थंकर की बानी में विवाद नहीं होता। हमें जैन समाज की एकता दिखाकर अपनी आवाज़ विधानसभा व संसद तक पहुँचाने के लिए सचेत हो जाना चाहिए तभी जैन धर्म व समाज की रक्षा हो सकती है। इस अवसर पर चंदनामति माताजी का भी सभी को आशीर्वाद प्राप्त हुआ। इस अवसर पर जैन एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश जैन ने कहा कि अल्पसंख्यक समाज का प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक कोई प्रतिनिधित्व नहीं है हमें प्रयास करके जैन समाज के लोगों को प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक प्रतिनिधित्व दिलाना होगा तभी जैन समाज अल्पसंख्यक समुदाय को मिलने वाली सुविधाओं से लाभान्वित हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि जैन समाज के ख़िलाफ़ दुष्प्रचार करने वाले सचेत हो जाएं और दुष्प्रचार करना बंद कर दें नहीं तो जैन एकता मंच के कार्यकर्ता उन्हें सुधार देंगे और धर्म पर क़ुर्बान होने के लिए 1 एक सदस्य व पदाधिकारी तैयार है। उन्होंने कहा कि जैन एकता मंच का उद्देश जैन समाज को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का है उसके लिए हमारी जैन एकता मंच हर तरह से प्रयासरत है जैन एकता मंच जिसके पीछे जैन लगा है फिर वो किसी भी जैन संप्रदाय का हो वो जैन एकता मंच का सदस्य होगा और जैन एकता मंच उसकी रक्षा के लिए कटिबद्ध है।
इस अवसर पर जैन एकता मंच के राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन ने कहा जैन एकता मंच का उद्देश्य जैन संप्रदाय के लोगों को हर तरह से आगे बढ़ाने का है साथ ही जैन संप्रदाय के किसी भी व्यक्ति पर पूरे भारत वर्ष में कोई भी संकट आता है तो उसके लिए जैन एकता मंच सदैव तैयार है जैन एकता मंच ने पिछले एक वर्ष में अनेकों स्थानों पर जैन संप्रदाय के लोगों पर या साधु संतों पर कोई भी संकट आया है तो उसे राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश जैन के नेतृत्व में सभी ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और समस्याओं का समाधान करवाया। जैन एकता मंच यूनिवर्सटी औषधालय और धर्म प्रभावना बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा मेरा मानना है कि जैन समाज के लोग जो पंच कल्याणक के अलावा अन्य कार्यक्रम करने में जो करोड़ों रुपये ख़र्च करते हैं उन्हें बचाकर के जगह जगह जैन समाज के स्कूल व अस्पताल खोलने चाहिए जिससे जैन समाज के बच्चे पढ़ कर आगे बढ़ सके हैं ।जैन समाज के लोगों को यूपीएससी, इंजीनियरिंग, एमबीबीएस आदि सभी विभागों में बढ़ चढ़कर अपनी योग्यता अनुसार आगे बढ़ना चाहिए। जैन समाज के लोगों को सिर्फ़ व्यापार पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए उन्हें देश के सभी कार्यकलापों में आगे बढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और संगठन को मज़बूत करते हुए देश में अपनी शक्ति को दिखाना चाहिए। जैन समाज प्रारंभ से ही समाज सेवा के कार्य करता आ रहा है जैसे धर्मशाला बनवाना औषधालय बनवाना  स्कूल कॉलेज बनवाना आदि आदि। गरीबों की सेवा में भी जैन समाज के लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं अब समय आ गया है कि जैन समाज के लोगों को सरकारी तंत्र में भी अपनी बड़ी भागीदारी को दिखाना होगा और जैन समाज के लोगों का हर तरह से सहयोग करके उन्हें आगे बढ़ाना होगा इन्हीं सब कार्यों के लिए जैन एकता मंच का राष्ट्रीय स्तर पर संगठन बना है। हम सभी शपथ लेते हैं कि जैन एकता मंच को हर तरह से हर संभव सहयोग करते हुए आगे बढ़ाएंगे और जैन एकता मंच के द्वारा सभी जैन संप्रदाय के लोगों के साथ ही धर्म की रक्षा के लिए कार्य करेंगे।
    इस अवसर पर संजय गोयल सिक्का अध्यक्ष उपभोक्ता मंच उत्तर प्रदेश, गिर्राज दंडोतिया दर्जा प्राप्त मंत्री मध्य प्रदेश सरकार, शैलेंद्र जैन उपाध्यक्ष, पवन घुवारा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश जैन महामंत्री प्रमोद जैन राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मनीष जैन राष्ट्रीय प्रवक्ता अजय जैन मुकेश जैन अंकुश जैन अंकुर जैन अनिल जैन रितेश जैन प्रदीप जैन राकेश जैन अमित जैन ब्रह्मचारी नवीन भैया जनेश्वर दयाल जैन नितिन जैन राजेश जैन अजीत प्रसाद जैन नितिन जैन श्याम सुंदर जैन जय कुमार जैन अल्का जैन रीता जैन प्रदीप जैन फ़क़ीर चंद जैन ए के जैन सुनील कुमार जैन संदली शिडवोले सुभाष कूल किंग अशोक जैन सहित तमाम राष्ट्रीय व प्रादेशिक अध्यक्ष और मंत्री मौजूद रहे।